Type Here to Get Search Results !

Ad

सिरपुर में घूमने की 10 खूबसूरत जगह आइए जानिए...Top 10 Sirpur tourism in mahasamund Dist

घूमने की 10 खूबसूरत जगह आइए जानिए...Top 10 Sirpur tourism in mahasamund Dist

रायपुर से लगभग 85 किलोमीटर की दूरी पर है। यहाँ पर आप बस या पर्सनल कार से आ सकते हैं। 



पहले नंबर में है लक्ष्मण मंदिर यह मंदिर ईटों से बना है। इस मंदिर के गर्भगृह में भगवान विष्णु विराजमान हैं। इस मंदिर का निर्माण सात वीं शताब्दी में हीरानी वसाटा देवी के द्वारा कराया गया था।



दूसरे नंबर में है सुरंग टीला यह भगवान शिव को समर्पित मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण बड़े ही उन्नत ढंग से कराया गया था। इस मंदिर के निचले हिस्से में हवा भरा गया है, जिसके कारण से यह मंदिर भूकंपरोधी है। 


तीसरे नंबर में है तीवरदेव विहारक एक  समय बताते हैं यहाँ पर 10,000 बौद्ध भिक्षु यहाँ पर शिक्षा के लिए आए हुए थे और यहाँ पर कई सारे बौद्ध बिहार है। शिव मंदिर है तेवर बिहार में बुद्ध की बैठी हुई प्रतिमा अभी भी विद्यमान हैं।



चौथे नंबर में है विश्व का सबसे पुराना बाजार बाजार क्षेत्र में कई ऐसे साक्ष्य मिले हैं जिससे पता चलता है यह विश्व का सबसे पुराना बाजार था। नदी मार्ग से यहाँ पर व्यापार, उपचार व शिक्षा के लिए देश विदेश से यहाँ पर व्यापारी व बौद्ध भिक्षु यहाँ पर आते थे। 


पांचवे नंबर में है गंधेश्वर महादेव महानदी के तट पर इसे ति यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस शिवलिंग में तुलसी व कई सारे गंध आते है इसलिए इसे गंदे श्वर महादेव कहा जाता है।



छठवें नंबर में है राम मंदिर लक्ष्मण मंदिर के जस्ट सामने में यह मंदिर स्थित है। इस मंदिर की कुछ ही अवशेष अभी बचे हुए हैं। 


सातवें नंबर में है नागों अर्जुन गुफा इसे प्राचीन गुफा भी कहते हैं। नवरात्रि में यहाँ पर कलश भी चलाया जाता है और यहाँ पर पहुंचने के लिए आपको 2-3 घंटे की हार्ट ट्रैकिंग के बाद आप यहाँ पर पहुँच सकते हैं और इस क्षेत्र में हमेशा हाथी पाया जाता है। तो जब भी आप आते हैं तो क्षेत्रीय लोगों से पूछकर आए या किसी गाइड को लेकर आए ,यहाँ पर पहुँच सकते हैं और यहाँ पर बहुत सारे चमकादड़ भी है। तो जब भी आप आते हैं तो एक अच्छा लाइट लेकर आए तभी आप अंदर अच्छे से देख पाएंगे। 



आठवे नंबर में है धसकुंड जलप्रपात। यह सिर्फ उसे लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर है। यहाँ आप बरसात में आ सकते हैं। यह केवल बरसाती जल प्रपात है। यह बारिश मैं बस बनता है तो यहाँ पर अब बारिश में ही आ सकते हैं। नौवें नंबर में रखे हैं हम अन्य सभी मंदिर सिरपुर में बहुत सारे समाजिक और छोटे बड़े मंदिर हैं।यहाँ मंदिरों की नगरी भी इसे कहा जा सकता है, क्योंकि आप देख सकते हैं हर 1020 कदम में यहाँ पर कई सारे छोटे बड़े मंदिर हैं। इसके अलावा यहाँ पर स्वास्तिक विहार, आनंद प्रभु कुटी विहार, राधा कृष्ण मंदिर, संग्रहालय व चिकना शिवलिंग है।



दसवें नंबर में है को डाल जलाशय यह सिरपुर रोड में स्थित है, वह सिरपुर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर है। यहाँ पर आप पिकनिक मनाने के लिए जा सकते हैं और यह जलाशय हमेशा 12 महीना भरा रहता है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.