Type Here to Get Search Results !

Ad

अगर आप एक महीने के लिए नॉन वेज खाना बंद कर दे तो क्या होगा,चौकाने वाले होंगे बदलाव जानिए?

What will happen if you stop eating non-veg for a month, know the shocking changes?


सुमित छत्तीसगढ़ -पिछले कुछ समय में दुनिया भर में शाकाहारी भोजन खाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है. इसका कारण है कि कई रिसर्च में यह दावा किया जा चुका है कि शाकाहारी भोजन ना सिर्फ व्यक्ति को स्वस्थ रखता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम करता है


इसमें कोई शक नहीं कि नॉन वेजिटेरियन फूड खाने वाले लोगों के लिए चिकन-मटन छोड़ना काफी मुश्किल है लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि आपको सिर्फ एक महीने के लिए मांसाहारी भोजन से दूरी बनानी होगी और इससे आपके शरीर में जबरदस्त बदलाव नजर आएंगे तो आपका क्या जवाब होगा.


हैदराबाद के केयर हॉस्पिटल्स में सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर अथर पाशा ने एक अंग्रेजी वेबसाइट से बातचीत में बताया कि प्लांट बेस्ट फूड यानी वेजिटेरियन फूड्स में बहुत ज्यादा फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है और कई पेट की बीमारियों से बचाव करता है. अगर पेट अच्छा रहता है तो आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है.  


वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम का कहना है कि पिछले कुछ सालों में दुनिया भर में और खासकर अमेरिका और यूरोप में शाकाहार का चलन धीरे-धीरे बढ़ रहा है. 


उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की डाइटीशियन डॉ. एकता सिंहवाल ने भी बताया कि ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से कई मांसाहारी लोग शाकाहार या शाकाहार की ओर रुख कर रहे हैं जिसमें नैतिक और पर्यावरण से जुड़ी चिंताओं से लेकर स्वास्थ्य को होने वाले लाभ और यहां तक कि वेजिटेरियन फूड विकल्पों की बढ़ती उपलब्धता भी शामिल है.

#nonveg

#sumitchattisgarh

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.