Type Here to Get Search Results !

Ad

पोखरा-पालीबाट सड़क नवीनीकरण होने से ग्रामीणों को आवागमन में हो रही सहुलियतक्षेत्र के दो हजार से अधिक लोगों को दलदल और गढ्डेयुक्त रास्ते में सफर करने से मिली मुक्ति

 

गरियाबंद-पोखरा से पालीबाट ग्रामीण सड़क के नवीनीकरण हो जाने से लोगों को आने-जाने में आसानी हो रही है। कच्ची सड़क के पुनर्निर्माण हो जाने से लोगों को आवागमन के लिए पक्की सड़क मिल गई है। साथ ही ग्रामीणों को बारिश के मौसम में दलदल और गढ्डेयुक्त रास्ते में सफर करने से मुक्ति मिल गई है। पोखरा से पालीबाट सड़क तीन किलोमीटर लम्बाई की है। यह मार्ग राजिम-पोखरा मुख्य जिला मार्ग के किलोमीटर 13/10 से निकलती है। यह सड़क कुछ समय पहले खराब हो गई थी, जिससे लोगों को आने-जाने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। लोगों की सुविधा के लिए इस मार्ग का नवीनीकरण किया गया। जिससे क्षेत्र के लगभग 2400 से अधिक जनसंख्या लाभान्वित हो रहे हैं। लोगों को सड़क के माध्यम से अब बाजार और व्यापार के लिए दूसरे जगह आने-जाने में आसानी हो रही है। साथ ही स्कूली बच्चे भी बारिश के मौसम में अच्छी सड़क के कारण पढाई के लिए दूसरे जगह आसानी से आवाजाही कर पा रहे है।


कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग गरियाबंद ने बताया कि पोखरा -पालीबाट मार्ग का निर्माण वित्तीय वर्ष 2012-13 में नाबार्ड ऋण सहायता योजना के तहत किया गया था। सड़क के परफॉरमेंस गारंटी अवधि समाप्त होने के उपरांत मार्ग की सतह कमजोर हो गई थी। वित्तीय वर्ष 2022-23 में उक्त मार्ग में डामर नवीनीकरण के लिए राज्य शासन द्वारा 38 लाख 7 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई। निविदा उपरांत मार्ग नवीनीकरण कार्य मई 2023 मंख पूर्ण किया गया। जिस पर 37 लाख 80 हजार रूपये का व्यय हुआ। कार्यपालन अभियंता ने बताया कि सड़क के नवीनीकरण होने से किसानों को भी लाभ मिल रहा है। इस मार्ग में ग्राम पोखरा के बस्ती से लगे कृषि विभाग का नर्सरी मौजूद है। मार्ग के नवीनीकरण से नर्सरी से पौधे लाने-ले जाने में आसपास के किसानों को आवागमन में सहुलियत हो रही है।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.