Type Here to Get Search Results !

Ad

किसानों के लिए ख़बर प्रधानमंत्री किसान योजना की 14वीं किस्त की इस तारीख को होगी जारी, जानिए कब आएंगे खाते में रुपए ?

 

नई दिल्ली/PM Kisan Scheme 14th Installment: देशभर के करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर है. मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का पैसा जल्द ही जारी किया जाएगा। देशभर के करीब 8.5 करोड़ किसान लंबे समय से योजना की अगली किस्त के पैसे का इंतजार कर रहे थे.



केंद्र सरकार ने किसानों का इंतजार खत्म करते हुए योजना की अगली किस्त का पैसा 28 जुलाई 2023 को ट्रांसफर करने की बात कही है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार हर साल किसानों के खाते में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है. . यह आर्थिक मदद गरीब किसानों को दी जाती है.


पीएम अगली किस्त जारी करेंगे


सरकार की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी इस योजना के तहत अगली किस्त 28 जुलाई 2023 को राजस्थान के नागौर जिले से डीबीटी के जरिए किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे. इस कार्यक्रम में करीब 3 लाख किसान शामिल होंगे. ऐसे में सभी के खाते में 2,000 रुपये की अगली किस्त आएगी. गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत हर साल 6,000 रुपये की रकम साल में तीन बार 2,000-2,000 रुपये की किस्तों में जारी की जाती है.


इससे पहले सरकार ने 27 फरवरी को कर्नाटक से योजना की 13वीं किस्त जारी की थी. इस पैसे का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके खाते आधार और एनपीसीआई से जुड़े होंगे। ऐसे में अगर आपने अभी तक ये काम नहीं किया है तो जल्द से जल्द ये काम कर लें. नहीं तो आपको बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।


ई-केवाईसी कैसे कराएं


अगर आप ई-केवाईसी कराना चाहते हैं तो सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं।

इसके बाद आपको फार्मर कॉर्नर पर ई-केवाईसी का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा.

इसके बाद आप अपना आधार नंबर डालें।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें।


इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें. इसके साथ ही आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा.

लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे जांचें-



पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद लाभार्थी सूची पर क्लिक करें।

फिर आपको अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना होगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.